Blog

सोने की कीमत में बढ़ोतरी, चांदी की कीमत घटी

नई दिल्ली  सकारात्मक वैश्विक संकेत और स्थानीय ज्वैलर्स की ओर से बढ़ी खरीदारी के चलते दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है। सोना 200 रुपये की तेजी के साथ 31400 रुपये प्रति 10 ग्राम का हो गया है। हालांकि चांदी की कीमतों में गिरावट आई है। इंडस्ट्रियल यूनिट्स और सिक्का निर्माताओं की ओर से कमजोर उठान के चलते चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है।

व्यापारियों का मानना है कि त्योहारी सीजन में मांग को पूरा करने के चलते स्थानीय ज्वैलर्स की ओर से खरीदारी बढ़ी है। इसके अलावा सकारात्मक वैश्विक संकेत जहां अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर की आशंका कम हुई है, इसकी वजह से डॉलर में नरमी आई है। इससे सोने की कीमतों को समर्थन मिला है।

साथ ही कमजोर होते रुपये, जिसने डॉलर के मुकाबले 71.79 का स्तर छुआ है, इसने आयात महंगा कर दिया है। इस वजह से भी सोने की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है। वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में सोना 0.22 फीसद की बढ़त के साथ 1193.70 डॉलर प्रति औंस का हो गया है। देश की राजधानी दिल्ली में 99.9 फीसद और 99.5 फीसद शुद्धता वाला सोना 200 रुपये की तेजी के साथ क्रमश: 31400 और 31250 रुपये प्रति 10 ग्राम का हो गया है। जानकारी के लिये बता दें कि बीते दो सत्रों में सोने की कीमतों में 150 रुपये की गिरावट दर्ज की जा चुकी है। गिन्नी के दाम हालांकि, 24500 रुपये प्रति आठ ग्राम के स्तर पर स्थिर रहे हैं।

One thought on “सोने की कीमत में बढ़ोतरी, चांदी की कीमत घटी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *