Blog

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री व DGP के घर छापा

गु्टखा घोटाले मामले में सीबीआई ने की कार्रवाई

चेन्न गुटखा घोटाले मामले में मंगलवार को चेन्नई में सीबीआई ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सी विजय भास्कर और डीजीपी टीके राजेंद्रन के आवास पर छापे मारे हैं। इसके अलावा पूर्व डीजीपी एस जॉर्ज और अन्य पुलिस अधिकारियों के ठिकानों को भी सीबीआई की टीम ने खंगाला है। राजधानी चेन्नई में कुल 40 ठिकानों पर जांच एजेंसी ने छापे की कार्रवाई की है।

गौरतलब है अप्रैल 2018 में मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु सरकार को बड़ा झटका देते हुए गुटखा घोटाले की सीबीआई जांच का आदेश दिया था। घोटाले में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सी विजय भास्कर और डीजीपी टीके राजेंद्रन का नाम आने से काफी समय से तमिलनाडु की राजनीति में हलचल मची थी।

ये है मामला
‘गुटखा घोटाले’ 2016 में तमिलनाडु में गुटखा निर्माताओं के कार्यालयों, आवासों और गोदामों पर आयकर के छापे से संबंधित है। इस दौरान जब्त एक डायरी में विभिन्न अधिकारियों को कथित तौर पर दिये गए रिश्वत का ब्योरा दर्ज है। गौरतलब है कि यह मामला सामने तब आया था जब 8 जुलाई 2017 को आयकर विभाग ने लगभग 250 करोड़ की टैक्स चोरी के शक में एक गुटखा निर्मता कंपनी के गोदाम, दफ्तर और घरों में छापा मारा। राज्य सरकार ने 2013 में गुटखा और पान मसाला समेत खाद्य तंबाकू पदार्थों के उत्पादन, स्टोरेज और बिक्री पर रोक लगा दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *