Blog

गौ हत्या की बस्ती में गौ मां को बचाने निकला हूं 05 Nov

गौ हत्या की बस्ती में गौ मां को बचाने निकला हूं

गिरगांव चौपाटी पर श्री ब्रजमंडल का 29वां विराट कवि सम्मेलन संपन्न

मुंबई। श्री ब्रजमंडल संस्था के श्री कृष्ण रासलीला महोत्सव के समापन पर 29वा विराट कवि समेलन का आयोजन गिरगाँव चौपाटी पर किया गया।
सर्व प्रथम कवि सम्मेलन संयोजक अनिल पूरणचंद अग्रवाल ने कवियों को मंच पर आमंत्रित किया,जिनमें विनीत चौहान(अलवर), अब्दुल गफ्फार(जयपुर), अशोक चरण (जयपुर),  दीपक पारेख(भीलवाड़ा), और प्रियंका राय(बनारस) सभी का स्वागत सम्मान संस्था के पदाधिकारियों ने किया। तत्पश्चात मंच कवि सम्मेलन के संचालक विनीत चौहान को सौंप दिया गया।
सबसे पहले वाराणसी से आयीं कवियत्री प्रियंका राय (बनारस) ने मां सरस्वती की वंदना- ‘ शारदे शारदे शारदे शारदे, अपनी चरणों की रज से हमें तार दे’ से अपने काव्यपाठ की शुरुआत कर अपनी चिरपरिचत अंदाज वीर रस में लौटी, तो पूरे समारोह ने तालियों से उनका हौसला बढ़ाया। साथ ही उन्होंने देश के अमर शहीद वीरों का यशोगान करते वीर रस की कविताएं प्रस्तुत की।

अशोक चारण (जयपुर) ने विघटनकारी और स्वार्थ की राजनीति पर तीखे अंदाज में प्रहार किया। चारण ने अपनी कविता – ‘ मेरी मौत को मिले तिरंगा, मर कर भी जी जाऊंगा, पेशकर तिरंगा के प्रति देश के सैनिकों की भावनाओं को बेहद मार्मिक ढंग से व्यक्त किया।

दीपक पारीख (भीलवाड़ा) ने अपनी व्यंग्य रचनाएं और छोटी-छोटी चुटकियां प्रस्तुत कर लोगों को काफी देर तक गुदगुदाते हुए हंसाकर लोट पोट कर दिया।

गौ माता की कविता के लिए प्रसिद्ध कवि अब्दुल गफ्फार (जयपुर) ने आते ही पूरे माहौल में जोश का संचार कर दिया।
उनकी कविता- ‘* जब उठे जनाजा, मेरा कफन तिरंगा हो’ को सुनकर काफी देर तक तालियों की गड़गड़ाहट होती रही , अपनी मूल पहचान गौ माता की कविता – ‘ गौ हत्या की बस्ती में, गौ मां को बचाने निकला हूं *‘ सुनाया तो मंच से लेकर दर्शक दीर्घा तक लोग जोश से भर उठे। थोड़ी देर के लिए एसा लगा मानो गिरगांव चौपाटी पर गौ माता के प्रति श्रद्धा और भक्ति की लहरों का ज्वार उमड़ आया हो।
कवि सम्मेलन के संचालक विनीत चौहान ने काव्य के लगभग सभी रसों से भरे मुक्तकों की फुलझरियां छोड़ते हुए सम्मेलन एक कड़ी के रूप में जोड़े रखा।
मंच पर विराजे मुम्बई समाज के गणमान्य व्यगतियो के साथ राज के. पुरोहित (विधायक), अतुल शाह (नगरसेवक), संजीव पटेल (उपाध्यक्ष भ.ज.पा. मुम्बई) और युवा नगर सेवक सागर राज पुरोहित के साथ मंच पर संस्था ट्रस्टी/अध्यक्ष सुरेशचंद अग्रवाल, मंत्री प्रदीप लाडिवाल, कोषाध्यक्ष अनिल आर. अग्रवाल, ट्रस्टी महेशचंद बंसीधर अग्रवाल, कानबिहारी अग्रवाल, बृजकिशोर अग्रवाल, के साथ उपाध्यक्ष रमणलाल अग्रवाल, सं. मंत्री गौरव शर्मा , रविशंकर अग्रवाल के साथ संस्था के सभी कार्यकरणी एवं आयोजन समिति सदस्यों ने सभी अतिथियों का स्वागत सम्मान किया। यह जानकारी संस्था के ट्रस्टी/मीडिया प्रभारी रामप्रकाश मित्तल ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *