Blog

गिरगाँव चौपाटी पर श्री गिरिराजजी का छप्पन भोग 31 Oct

गिरगाँव चौपाटी पर श्री गिरिराजजी का छप्पन भोग

मुंबई। श्री ब्रजमंडल मुम्बई द्वारा गिरगाँव चौपाटी पर आयोजित श्री कृष्णा रासलीला महोत्सव में मंगलवार को छप्पन भोग व अन्नकूट की लीला आकर्षक तरीके से मंचित की गई। मुम्बई में रहने वाले ब्रजवासियो को प्रतिनिधि संस्था श्री ब्रजमंडल द्वारा गिरगाँव चौपाटी पर पिछले ३६ वर्षो से श्री कृष्णा रासलीला महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।
मथुरा, वृन्दावन से आये रसाचार्य डॉ. देवकीनंदन शर्मा के संचालन में वृन्दावन रासलीला संस्था *के कलाकार भावपूर्ण लीलाएँ प्रस्तुत कर रहे हैं। परम्परा के अनुसार ब्रज के लोग जब कुलदेवता इंद्रा की पूजा की तैयारी करते है, तो कृष्णा कहते हैं कि इस बार गिर्राज गोवर्धन की पूजा की जाएगी।
इसका ब्रज के लोग विरोध करते हैं, लेकिन अंततः सब राजी होते है। गांववाले मिलकर गिरिराज को छप्पन प्रकार के भोग अर्पित करते हैं। तब से कृष्णा उपासना में छप्पन भोग का महत्व बढ़ गया है,जो आज भी जारी है। संस्था के मीडिया प्रसार प्रभारी रामप्रकाश मित्तल ने बताया कि इस आयोजन के लिए दो अलग -अलग मंच बनाये गए थे। छप्पन भोग के लिए अलग मंच और गोबर के गोवर्धन के लिए अलग मंच सजाया गया था। मंच पर वास्तविक गाय और बछड़े की पूजा की गई। *छप्पन भोग की तैयारी के लिए पिछले चार दिन से प्रसाद बन रहा था। इसकी देखरेख रविशंकर, विवेक, राकेश, राजीव, संदीप, और नरेंद्र एम. अग्रवाल कर रहे थे।
भव्य कार्यक्रम के मुख्य यजमान राजेश व राकेश झुनझुनवाला थे। मंच पर सभी का स्वागत ट्रस्टी/अध्यक्ष सुरेशचंद अग्रवाल, मंत्री प्रदीप लाड़ीवाल, कोषाध्यक्ष अनिल आर. अग्रवाल, संयोजक उमेश मित्तल के साथ ट्रस्टी कानबिहारी अग्रवाल, ब्रजकिशोर अग्रवाल जगदीश प्रसाद अग्रवाल उपाध्यक्ष रमणलाल अग्रवाल, सं.मंत्री गौरव शर्मा, पवन अग्रवाल के साथ संस्था के सभी कार्यकरिणी एवं आयोजन समिति सदस्य एवं महिला समिति की इस लीला में मौजूदगी रही। थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *