Blog

गांधी जयंती पर परिचर्चा, चित्र प्रदर्शनी और भजन संध्या का आयोजन 04 Oct

गांधी जयंती पर परिचर्चा, चित्र प्रदर्शनी और भजन संध्या का आयोजन

बच्चों की चित्र प्रदर्शनी ने मोहा मन, स्लोगन पढ़कर भावुक हुए दर्शक 
मुंबई। परम श्रद्धेय गुरु माँ पूज्य राधे माँ की असीम कृपा से बोरिवली पश्चिम स्थित नंदनंदन भवन में 2 अक्टूबर को  गांधी जयंती के अवसर पर परिचर्चा, चित्र प्रदर्शनी  एवं  भजन संध्या का आयोजन किया गया .  सर्व प्रथम स्नेहलता  मनमोहन गुप्ता की अध्यक्षता में हुई परिचर्चा में  विषय विशेषज्ञों ने  महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े  विभिन्न  पहलुओं पर प्रकाश डाला। . इस कार्यक्रम में डॉ. श्रीभगवान तिवारी, सुरेश चतुर्वेदी, राम सिंह , विवेक सिंह और  पंडित राम व्यास उपाध्याय ने अपने विचार व्यक्त .
तत्पश्चात गांधी विचार मंच की ओर से चित्र प्रदर्शनी और भजन संध्या का कार्यक्रम हुआ, जिसकी अध्यक्षता गांधी विचार मंच के अध्यक्ष मनमोहन गुप्ता ने की। ‘ मुंबई की लोकल ट्रेन के दरवाजे’ विषय पर आयोजित चित्र प्रदर्शनी में छोटे-छोटे बच्चों ने मुंबई की लोकल ट्रेन में दरवाजे ना होने के कारण होने वाली दुर्घटनाओं के विभिन्न प्रसंगों को प्रस्तुत किया. बच्चों ने अपने-अपने चित्र के साथ जो स्लोगन लगाए थे वे हृदय को द्रवित करने वाले थे. दीप्ति परमार के मार्गदर्शन में बनाये गए  चित्रों में यात्रियों से सुरक्षित यात्रा करने की भावुक अपील थी, तो किसी में खतरों के प्रति जागरूकता के सन्देश . बच्चों की इस प्रदर्शनी को उपस्थित लोगों ने काफी सराहा.  चित्र प्रदर्शनी के सभी प्रतिभागी बाल कलाकारों को पुरस्कृत किया गया .  कार्यक्रम में मनमोहन गुप्ता ने गाँधी जी को हर युग के लिए प्रासंगिक बताया . साथ ही मुंबई की लोकल ट्रेनों में होने वाली दुर्घटनाओं पर गहरा दुःख व्यक्त करते हुए कि सबकों मिलकर ऐसा मौहोल बनाना चाहिए, जिससे सरकार लोकल ट्रेनों में ऑटोमेटिक दरवाजे लगाने को बाध्य हो जाए .
कार्यक्रम के दौरान अमरीश अग्रवाल को ‘राष्ट्रीय गांधी गौरव सम्मान’ से सम्मानित किया गया. उन्हें यह सम्मान  गांधी विचार मंच के अध्यक्ष मनमोहन गुप्ता और स्नेह लता गुप्ता के हाथों दिया गया . गांधी जयंती के अवसर पर सम्मानित होने के बाबत अमरीश अग्रवाल ने कहा कि मेरे लिए यह गर्व की बात है कि जिस महान विभूति ने पूरी दुनिया को सत्य, अहिंसा और भाईचारा का पाठ सिखाया, उनकी जयंती पर मुझे उन्हीं के नाम से सम्मान दिया गया है . यह सम्मान मुझे हमेशा समाज के लिए कुछ अच्छा करने की प्रेरणा देता है रहेगा . अग्र बंधु सेवा समिति के ट्रस्टी कान बिहारी अग्रवाल ने अमरीश अग्रवाल का परिचय प्रस्तुत किया .
गांधी जयंती निमित्त आयोजन के अंतिम कार्यक्रम ‘भजन संध्या’ में कमलेश उपाध्याय ने एक से बढ़कर एक भजन सुनाकर लोगों को मुग्घ कर दिया .इस अवसर पर जगमोहन गुप्ता, मीना गुप्ता, पद्मा गुप्ता, रेनू गुप्ता, बृजमोहन गुप्ता, पूनम गुप्ता, अल्पा गुप्ता, अमित गुप्ता, प्रियंका गुप्ता, वैशाली गुप्ता, रितु गुप्ता, कविता गुप्ता और रितेश गुप्ता सहित सैकड़ों महानुभावों की उपस्थिति रही . संचालन डॉक्टर अशोक सिंह चौहान ने किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *